शहद और आंवले के मिश्रण से निखरेगी त्वचा, दूर होंगे दाग-धब्बे, जानें अन्य फायदे

शहद और आंवले के मिश्रण से निखरेगी त्वचा, दूर होंगे दाग-धब्बे, जानें अन्य फायदे

सेहतराग टीम

हमारे शरीर को बेहतर और तंदुरुस्त बनाने के लिए हमारे घर में ही कई ऐसे पदार्थ हैं जो काफी कारगार और मददगार होते हैं। उन्हीं में सबसे ज्यादा फायदेमंद शहद होता है, जिसका प्रयोग हम अक्सर सभी बीमारियों को दूर करने के लिए करते हैं। वहीं अगर उसमें आंवला मिला दिया जाए तो इन दोनों का मिश्रण और भी फायदेमंद हो जाएगा और यह मिश्रण जितना हमारे सेहत को बेहतर बनाएगा उतना ही फायदा हमारे सौन्दर्य को भी पहुंचाएगा। वैसे तो दोनों के अलग-अलग फायदे हैं लेकिन दोनों का मिश्रण हमारी सौन्दर्यता को काफी निखारने में मदद करता है और चमकदार भी बनाता है। तो आइए जानते हैं कि आखिर शहद और आंवले का मिश्रण कैसे तैयार करें जो सेहत को फायदा पहुचाए?

पढ़ें- शहद और दालचीनी एक साथ मिलाकर खाने से होते है अद्भुत फायदे, जानें किन रोगों में होता है लाभ

ऐसे करें तैयार-

सबसे पहले किसी जार को आप आधा शहद से भर लीजिए और फिर इसमें कुछ आंवले डालकर ढक्‍कन बंद कर दें। इस जार को कुछ दिन ऐसे ही छोड़ दें। कुछ दिनों बाद आप पाएंगे कि बिलकुल घर में बने मुरब्‍बे जैसा मिश्रण तैयार हो चुका है। अब हम आपको बताते हैं कि शहद और आंवले के मिश्रण को किस प्रकार इस्तेमाल करने से आपको लाभ मिल सकते हैं-

  • इस मिश्रण को बालों में लगाने से बाल सुंदर, मुलायम और मजबूत होने लगते है। आप इस मिश्रण को कंडीशनर के तौर पर भी बालों में लगा सकते हैं।
  • शहद और आंवले के मिश्रण का नियमित रूप से सेवन करने पर आपको सौंदर्य फायदे मिलते हैं जैसे चेहरे से झुर्रियों और फाइन लाइन मिटने लगती है और बढ़ती उम्र का प्रभाव चेहरे पर नहीं मालूम पड़ता।
  • शहद और आंवले के मिश्रण का नियमित रूप से सेवन करने पर लिवर स्‍वस्‍थ रहता है।
  • इस मिश्रण के सेवन से एसिडिटी से राहत मिलती है। भूख बढ़ती है और पाचन में भी मदद मिलती है।
  • इसकी मिश्रण की एक बड़ी चम्‍मच खाने से सर्दी, खांसी और गले में खराश से जल्‍द राहत मिलती है और संक्रमण दूर होते है।

 

इसे भी पढ़ें-

एक साथ काली मिर्च और हल्दी का करें सेवन, शरीर को होंंगे अद्भुत फायदे

त्वचा और बालों की हर समस्या का हल है यह तेल, जानें क्यों है इतना खास

चेहरे पर अनचाहे बालों से हैं परेशान तो आजमाइए ये घरेलू फेसमास्क, जानें कैसे करें तैयार

सुंदरता बढ़ानी है तो ज्यादा लें विटामिन-ई, जानिए इसके 10 लाभ

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।